Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Which social sites china use instead of facebook or WhatsApp?

अगले महीने सरकार की कम्युनिस्ट पार्टी की बैठक से पहले चीन ने सेंसरशिप ड्राइव में व्हाट्सएप को बाधित कर दिया है।यह कभी-कभी आभासी निजी नेटवर्क (वीपीएन) के माध्यम से सुलभ हो गया है - लेकिन उनमें से कुछ को भी अवरुद्ध किया जा रहा है।
अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म, जो पश्चिम में लोग हर दिन उपयोग करते हैं, भी मुख्य भूमि चीन में प्रतिबंधित हैं।इसके बजाय उन्हें अन्य लोगों द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है जिन पर सरकार निगरानी कर सकती है।तो चीनी लोग कौन से सोशल मीडिया प्लेटफार्मों का उपयोग करने में सक्षम हैं?
व्हाट्सएप के बजाय:
whatsapp and wechat logo
व्हाट्सप्प=वीचैट
wechat ने व्हाट्सएप की सीधी प्रतिकृति के रूप में बहुत शुरुआत की, लेकिन अब यह सिर्फ मैसेजिंग और कॉलिंग की तुलना में बहुत अधिक है।आप चीजों का भुगतान करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं, अपनी ऑनलाइन खरीदारी और खेल खेल सकते हैं।यह चीनी कंपनी टेनेंट द्वारा बनाया गया था और वहां एक ऐसी सुविधा भी है जहां आप एक संदेश रिकॉर्ड कर सकते हैं जिसे तब यादृच्छिक व्यक्ति द्वारा उठाया जाता है - जैसे समुद्र में एक बोतल में एक संदेश फेंकना।लेकिन इसका उपयोग करने के लिए लाखों चीनी उपयोगकर्ताओं का भुगतान करने की कीमत यह है कि उनकी सभी जानकारी सरकार के साथ साझा की जाती है।
ट्विटर के बजाय: वेबो
twitter and weibo
twitter  =weibo

ट्विटर को ट्विटर में अवरुद्ध कर दिया गया है क्योंकि इसे 200 9 में एक विरोध आयोजित करने में मदद के लिए आंशिक रूप से दोषी ठहराया गया था।यही वह समय था जब वीबो को इसके बजाय स्थापित किया गया था और यह मूल रूप से एक ही काम करता है - आपके विचारों को प्राप्त करने के लिए आपके पास 140 वर्ण हैं।
लेकिन इसका इस्तेमाल ट्विटर पर अलग-अलग होता है क्योंकि लोग राजनीति के बारे में बहस करने के बजाय अपने निजी और पारिवारिक जीवन के बारे में और अधिक पोस्ट करते हैं।
यद्यपि यह आंशिक रूप से सेंसरशिप के बारे में चिंताओं के लिए नीचे आ सकता है, यह भी इसलिए है क्योंकि संस्कृति एक ऐसा नहीं है जहां लोग वास्तविक जीवन में इन चीजों के बारे में बात करते हैं - ताकि ऑनलाइन दुनिया में भी अनुवाद हो सके।
Google के बजाय: Baidu
google and baidu logo
google =baidu

Baidu Google के समान ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करता है, जिसे चीन में भी प्रतिबंधित किया गया है।लेकिन इसमें रेडडिट-स्टाइल फ़ोरम भी हैं जिन्हें Baidu Tieba और विकिपीडिया-शैली ऑनलाइन विश्वकोष कहा जाता है।
और Google की तरह, यह एआई और स्वयं ड्राइविंग कारों में बहुत निवेश कर रहा है।लेकिन चीनी अधिकारी वेबो और वीचैट के साथ, और भी नियंत्रण में लाने के प्रयास में, Baidu की जांच कर रहे हैं।

फेसबुक मैसेंजर के बजाय: क्यू क्यू
facebook messenger and qq logo
FACEBOOK  = QQ 

क्यूक्यू एक मैसेंजर मंच है जिसका स्वामित्व टेनेंट है, वही कंपनी जो वीचैट का मालिक है - उसी तरह व्हाट्सएप का फेसबुक भी स्वामित्व है।

इसलिए वे वास्तव में एक दूसरे के प्रति सीधे प्रतिद्वंद्वियों नहीं हैं बल्कि बहुत सी चीजें करते हैं।मुख्य अंतर यह है कि क्यू क्यू, फेसबुक मैसेंजर की तरह, एक फोन ऐप की बजाय डेस्कटॉप ऐप के रूप में शुरू हुआ।
आपको क्यू क्यू का उपयोग करने के लिए एक फोन नंबर की भी आवश्यकता नहीं है, जिसका अर्थ है कि जिन लोगों के पास फोन नहीं है, वे अभी भी एक दूसरे को संदेश भेजने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।
यूट्यूब के बजाय: यूकू

YOUTUBE AND YOUKU LOGO
youtube =youku

यूकू चीन की मुख्य साइट है जहां कोई भी अपना वीडियो अपलोड कर सकता है - लेकिन उन सभी निगरानी चीनी सरकार द्वारा की जाती है और कम्युनिस्ट पार्टी की आलोचना करने वाली को हटा दी  जाती है।यह नेटफ्लिक्स या अमेज़ॅन-शैली के मूल टीवी शो भी स्ट्रीम करता है।और वहां प्रसिद्ध "यूकुअर्स" हैं जो लाखों डॉलर कमा सकते हैं,
 ज्यादातर अपने उपयोगकर्ताओं को अलीबाबा से सामान खरीदने के लिए निर्देशित करते हैं।यह अमेज़ॅन या ईबे का चीनी संस्करण है - जो की  यूके के मालिक होने वाले  है।


Post a Comment

0 Comments

भारत गैस ऑनलाइन बुकिंग कैसे करे